GTRE की 130 kN टेस्ट फैसिलिटी का काम पूरा होने वाला है, जिससे ड्राई कावेरी और AMCA इंजन के विकास को मिलेगी रफ्तार

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भारत डिफेन्स टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर एक और बड़ा कदम बढ़ा रहा है। डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) की प्रमुख प्रयोगशाला, गैस टरबाइन रिसर्च एस्टेब्लिशमेंट (GTRE), बेंगलुरु के पास राजनकुंटे में अपनी अत्याधुनिक 130 kN ट्विन इंजन टेस्ट बेड फैसिलिटी का निर्माण लगभग पूरा कर चुकी है। यह भारत के लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकती है।

सितंबर 2023 में शुरू हुई इस फैसिलिटी का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और उम्मीद है कि अगले छह से आठ महीनों में इंटीरियर का काम पूरा हो जाएगा। अक्टूबर 2025 तक यह फैसिलिटी पूरी तरह से काम करने लगेगी।

यह उन्नत टेस्टिंग सेंटर भारत के स्वदेशी जेट इंजनों के विकास और परीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिसमें कावेरी डेरिवेटिव इंजन (KDE) और भविष्य के लड़ाकू विमान एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) के लिए बनने वाला शक्तिशाली इंजन शामिल है।

क्या है इस फैसिलिटी की खासियत?​

राजनकुंटे में बन रही यह फैसिलिटी भारत के स्वदेशी डिफेन्स उत्पादन को बढ़ावा देने की दिशा में एक मील का पत्थर है। इसकी क्षमता 130 kN तक के थ्रस्ट (धक्का देने की शक्ति) वाले इंजनों का परीक्षण करने की है।

हाल ही में मिली सैटेलाइट तस्वीरों में इसका ट्विन टेस्ट सेल कॉन्फ़िगरेशन साफ दिखाई देता है, जिसका मतलब है कि यहाँ एक साथ दो इंजनों पर परीक्षण किया जा सकता है।

इस फैसिलिटी में लड़ाकू विमानों के इंजनों की ताकत, सहनशक्ति और परफॉरमेंस को जांचने के लिए कठोर परीक्षण किए जाएँगे। सूत्रों के अनुसार, इस फैसिलिटी में पहला इंजन टेस्ट आज से लगभग एक साल के भीतर, यानी 2026 के मध्य तक होने की उम्मीद है। यह भारत के एयरो-इंजन विकास के सफर में एक ऐतिहासिक क्षण होगा।

विदेशी निर्भरता होगी कम​

अभी तक भारत अपने लड़ाकू विमानों के इंजनों के लिए काफी हद तक दूसरे देशों पर निर्भर रहा है। यह नई टेस्ट फैसिलिटी इस विदेशी निर्भरता को कम करने में मदद करेगी।

अपने ही देश में परीक्षण की सुविधा होने से इंजन के विकास और सर्टिफिकेशन में लगने वाला समय और पैसा दोनों बचेगा।

यह न केवल सैन्य उपयोग बल्कि भविष्य में कमर्शियल इंजनों के परीक्षण का मार्ग भी खोल सकता है, जिससे प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों के साथ सहयोग के नए अवसर पैदा होंगे।

'घातक' ड्रोन को मिलेगी कावेरी की शक्ति​

इस फैसिलिटी का सबसे पहला फायदा कावेरी डेरिवेटिव इंजन (KDE) को मिलेगा। यह इंजन बिना आफ्टरबर्नर वाला वैरिएंट है, जो लगभग 46 से 52 kN का ड्राई थ्रस्ट पैदा करता है।

इसे खासतौर पर भारत के स्टेल्थ लड़ाकू ड्रोन 'घातक' (UCAV) के लिए डिज़ाइन किया गया है। घातक ड्रोन एक बेहद आधुनिक मानवरहित विमान है जो सटीक हमले करने, दुश्मन पर निगरानी रखने (इंटेलिजेंस, सर्विलांस और रिकॉनिसेंस) और हवा से हवा में मुकाबला करने में सक्षम होगा।

कावेरी इंजन के ग्राउंड टेस्ट और रूस में ऊंचाई वाले परीक्षण पहले ही सफल रहे हैं, जहाँ इसने 49-51 kN का स्थिर थ्रस्ट दिया है। अब राजनकुंटे फैसिलिटी में इसकी विश्वसनीयता को वास्तविक परिस्थितियों में परखा जाएगा।

इसके साथ ही, 2025 के अंत में रूस में एक IL-76 विमान पर इसकी उड़ान का परीक्षण भी किया जाएगा, ताकि 2026 तक इंजन को सर्टिफिकेशन मिल सके।

तेजस और AMCA का भविष्य भी होगा उज्जवल​

GTRE सिर्फ यहीं नहीं रुक रहा। वैज्ञानिक कावेरी इंजन में एक नया आफ्टरबर्नर मॉड्यूल जोड़कर इसे कावेरी 2.0 में अपग्रेड करने पर भी काम कर रहे हैं। इससे इंजन की ताकत (वेट थ्रस्ट) बढ़कर 80-85 kN हो जाएगी, जिसके बाद इसे लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस Mk1A जैसे लड़ाकू विमानों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इसके अलावा, भारत के सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट, पाँचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान AMCA के लिए 120 kN के शक्तिशाली इंजन का विकास भी इसी फैसिलिटी पर निर्भर करेगा। GTRE के निदेशक डॉ. एस.वी. रमनमूर्ति ने इस लक्ष्य की पुष्टि की है।

यह फैसिलिटी AMCA इंजन की स्टेल्थ क्षमता (दुश्मन के राडार से छिपने की कला), फ्यूल एफिशिएंसी और थ्रस्ट-वेक्टरिंग (विमान को किसी भी दिशा में तेजी से मोड़ने की तकनीक) जैसी जटिल क्षमताओं के परीक्षण के लिए महत्वपूर्ण होगी।

उम्मीद है कि इस इंजन का कोर 2029 तक और पूरा टेक्नोलॉजिकल डेमोंस्ट्रेटर 2030 के दशक की शुरुआत तक तैयार हो जाएगा।
 
बहुत बढ़िया, लेकिन भविष्य में यह 130 kN की टेस्टिंग के बजाय 150 kN थ्रस्ट टेस्टिंग फैसिलिटी होनी चाहिए थी. क्योंकि AMCA इंजन को बिना किसी बड़े बदलाव के 20% अधिक थ्रस्ट क्षमता के साथ प्लान किया गया है, जिसका मतलब है कि यह 145 kN थ्रस्ट पैदा करेगा. GTRE में इसी बात की कमी थी: इंजन टेस्टिंग के लिए बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर की.

मौजूदा सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है. AMCA इंजन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में लगभग 35,000 करोड़ से 45,000 करोड़ का खर्च आएगा. एक क्लीन-स्लेट-डिज़ाइंड इंजन विकसित करने के लिए इतने निवेश की ज़रूरत है. कुल मिलाकर यह निवेश और फैसिलिटीज़ डिज़ायर्ड थ्रस्ट विकसित करने में मदद करेंगी. पहले, बिना किसी बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के, कुछ बेवकूफ़ लोग DRDO/GTRE से जेट इंजन विकसित करने की उम्मीद कर रहे थे.
 
भारत को अब एक साथ दो अलग-अलग इंजन प्रोग्राम पर काम करना चाहिए. सबसे पहले, किसी विदेशी साझेदार के साथ मिलकर एक 120-130 kN थ्रस्ट वाला 6th-gen वैरिएबल साइकिल इंजन बनाना चाहिए. दूसरा, हमें खुद ही एक पारंपरिक 150 kN थ्रस्ट वाला 5th-gen इंजन विकसित करना चाहिए.

देखा जाए तो, भारत को दो अलग-अलग AMCA प्रोग्राम शुरू करने चाहिए: एक 5.5-gen AMCA Mk-1 और दूसरा 6.5-gen Mk-2. समय के साथ, हमें हाइपरसोनिक वेलोसिटी को सपोर्ट करने के लिए उन्नत वैरिएबल साइकिल इंजन की ज़रूरत पड़ेगी. इससे हमारे जेट उन्नत रडार/ADS को मात दे पाएंगे और BVR मिसाइलों से बच निकलेंगे.
 

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